Blogging vs Vlogging

2
137
Blogging vs Vlogging

Blog vs Vlog

आज के इस दौर में सभी लोग इन्टरनेट से अच्छी तरह से परिचित है. जैसे-जैसे इसका उपयोग बढ़ता जा रहा है हमारे दैनिक जीवन और रोजमर्रा के काम इसकी सहायता से आसानी से संभव हो पा रहे है. आज आपके घर के छोटे से छोटे काम से लेकर office के बड़े से बड़ा काम internet की सहायता से हो पा रहा है.

काम करने की जो speed है वह भी काफी हद तक बढ़ गयी है. जैसे internet ने लोगो के काम को सरल बनाया है वैसे ही बहुत सारे ऐसें रास्ते भी खोल दिए है. जिससे वह घर बैठे – बैठे काम कर सकता है और पैसे भी कमा सकता है.

घर बैठे Blogging and Vlogging से पैसा कैसे कमाए?

आज के समय में internet पर ऐसे कई तरीके है जिनसे हम घर बैठे काम कर सकते है और अच्छे पैसे भी कमा सकते है. उन्ही में से दो ऐसे तरीके हम आपको बताने जा रहे है जिसको अपना कर आप भी पैसे कमा सकते है.

जिसमे पहला है Blogging और दूसरा है Vlogging यह दोनों ऐसे तरीके है जिससे लाखो लोग आज घर बैठे काम करके पैसे कमा रहे है और आज उनकी कमाई एक औसत office जाने वाले आदमी से कहीं ज्यादा है.

इसमे पैसे के साथ-2 काम करने की स्वतन्त्रता तथा किसी के भी नीचे काम करने का दबाव नही रहता यहाँ आप अपनी मर्जी के मालिक होते हों. जितनी देर आपका मन करे आप उस काम को कर सकते है.

इतनी सब जानकारी के बाद आपका मन ये जानने का हो गया होगा की आखिर ये blogging और vlogging होती है. आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है. और आप भी अपने ज्ञान का use करके इस क्षेत्र में लाखो रूपये कमा सकते है.

Blogging क्या है?

Blogging एक माध्यम है अपने ज्ञान और अपने पास की information को सभी लोगो तक पहुँचाना blogging के माध्यम से हम text लिखकर उसको सभी लोगो तक पहुंचाते है. जैसे आपको कोई सूचना चाहिए तो आप google पे जाके सर्च इंजन में उसको ढूंढते है. तब google अपने पास उस जानकारी से सम्बन्धित जितना भी data उसके पास होता है वह उसको user के सामने लाके दिखा देता है.

जिससे हमको वह जानकारी मिल जाती है. यह सब जानकारी google खुद नहीं लिखता यह जानकारी हमें वेबसाइट और blog से मिलती है और जिसका भी वह blog होता है वह यह जानकारी अपने blog में लिखता है. तो blogging का सीधा सा अर्थ होता है आपके पास जो भी knowledge है उसको अपने blog पे लिख के सभी जगह तक पहुँचाना.

Vlogging क्या है?

Blogging में में जो जानकारी आप लिख के साझा करते करते वहीं vlogging में आप अपनी जानकारी या फिर कोई information को video के रूप में प्रस्तुत करते है जिसे vlog कहते है. आज ऐसा समय आ गया है की अधिकांश लोग पढने की बजाय video देखना पसंद करते है.

इसलिए पिछले 10 सालों में जैसे जैसे internet की speed तेज़ हुई है. vlogging का जो craze एकदम से बढ़ गया है. इसका मतलब ये नहीं है के blogging की सम्भावनाये खत्म हो गयी है आज भी दोनों की value बराबर है.

Blogging and Vlogging: कैसे शुरुआत करे ?

शुरुआत करने से पहले आपको यह जानना बहुत जरुरी हो जाता है की आप किस चीज़ को करने में खुद को सहज समझते है उसी के हिसाब से आप दोनों में से कोई एक को चुन सकते है. blogging और vlogging को शुरू करने के लिए किसी प्रोफेशनल course करने की जरूरत नहीं यह काम खुद से बिना पैसो के कर सकते है.

Blogger, WordPress की सहायता से आप अपना खुद का blog free में शुरू कर सकते है. वहीँ दूसरी तरफ vlogging करने के लिए आपको बस अपनी gmail account से आपको youtube पे अपना channel open करना पड़ेगा. उसके बाद आप अपने video बना के vlogging शुरू कर सकते हों.

Blogging के फायदे

  • अगर आपकी writing skill अच्छी है तो आपके लिए blog बहुत अच्छा option होगा जिसमे आप लिख के पैसे कमा सकते है.
  • blogging शुरू करने के लिए आपको कोई अलग से पैसा लगाने की जरूरत नही है बस आपके पास एक कंप्यूटर/लैपटॉप और internet connection होना चाहिए
  • blog में लिखने से आपको दुनियां में क्या चल रहा है इसका knowledge होगा आपकी writing skill भी अच्छी होगी.

Blogging में होने वाली परेशानियाँ

  • अगर आपको blog के जरिये पैसे कमाने है तो आपको बहुत अच्छा लिखना पड़ेगा जिससे आपके blog और website पे visitors आ सके. इसको ही वेबसाइट पे traffic कहते है.
  • अपने blog को आगे बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है SEO (search engine optimisation) इसके लिए आपको proper keywords hyperlink व कुछ अन्य चीज़े सीखनी पड़ेगी जिससे आपका blog top रैंक में आ सके.

Vlogging के फ़ायदे

  • जैसा की हमने बताया आजकल लोग ज्यादा पढने की बजाय video देखना पंसद करते है. इसलिए vlogging करना आपके लिए फायदेमंद सौदा साबित हो सकता है.
  • जैसे जैसे आप अपने vlog बनाना शुरू करते है और उसे अपने youtube channel पे अपलोड करना शुरू करते है. वैसे ही आपके subscriber बढने स्टार्ट हो जाते है. इससे आप अपने channel पे विज्ञापन (ads) के जरिये पैसा कमा सकते है.

Blogging vs Vlogging : क्या है आपके लिए सही

दोनों ही माध्यम अपनी अपनी जगह अच्छे है. इनमे से कौनसा आपके लिए बेहतर है यह पूरी तरह आपके ऊपर निर्भर करता है. अगर आपकी writing skill अच्छी है और आप लिख कर के किसी चीज़ को अच्छे से समझा सकते है तथा आपको कैमरे के सामने आने में झिझक होती है तो आपके लिए blogging सबसे बेहतर चुनाव होगा.

वहीँ दूसरी तरफ अगर आप लिखने में इतने अच्छे नहीं हो लेकिन आपकी communication skill अच्छी है आप किसी चीज़ को अच्छे से represent कर सकते है तो vlogging आपके लिए बेहतर option हो सकता है.

Blogging vs Vlogging : कैसे होती है कमाई

blogging और vlogging से कमाई करने का सबसे common तरीका है विज्ञापन से पैसे कमाने यह विज्ञापन आपको google की तरफ से मिलते है जिसका कुछ कमीशन goggle आपको देता है. यह तभी होता है जब आपके blog पे लोग विजिट करते है और आपके द्वारा लिखे गये पोस्ट को पढ़ते है या फिर आपके youtube channel पे आके आपके video को देखते है.

दूसरा तरीका है अगर आप कोई छोटा bussiness करते है तो उसके बारे में अपने blog या फिर vlog में बता सकते है तथा अपने प्रोडक्ट्स को बेच भी सकते है. आप जिस भी टॉपिक पे blog लिखते है या video बनाते है अगर उससे सम्बन्धित कोई कंपनी प्रोडक्ट्स बनती है तो वह आपको अपने प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए कहेगी और आपको उनके उत्पाद के बारे में अपने blog और vlog में बताना पड़ेगा जिसके बदले वह कंपनी आपको पैसे देगी.

Conclusion:

अगर आप blogging और vlogging में अपना भविष्य बनाना चाहते है. तो आपके अंदर जो भी talent है उसको पहचान के आप इसे शरू कर सकते. जिस गति से internet का उपयोग बढ़ रहा है. इस क्षेत्र में भविष्य बनाने की अपार सम्भावनाएं है.

English Kaise Sikhe?

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here